E shram card: ई श्रम कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, मिलने लगे यह फ़ायदे, आज ही करें आवेदन

E shram Card Benefits: दोस्तों ई-श्रम कार्ड केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस योजना से जुड़ रहे हैं। जो लोग रोज दिहाड़ी मजदूरी करके अपना गुजारा चलाते हैं, ये योजना सरकार ने खासतौर पर ऐसे ही लोगों के लिए शुरू की। इस योजना के तहत सरकार और संगठित क्षेत्र के लोगों का एक डेटाबेस तैयार कर रही है। इस डेटाबेस के माध्यम से ऐसा भी माना जा रहा है कि लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाएं उत्पन्न होंगी। ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से मासिक तौर पर एक निर्धारित क़िस्त प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही सरकार श्रम कार्ड के माध्यम से कई अन्य लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पहुंचा रही है। इस योजना के जरिए सरकार असंगठित क्षेत्र के लोगों के भविष्य में सुधार लाना चाहती है और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहती है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार इस योजना के तहत पहले असंगठित क्षेत्र के लोगों का डेटाबेस तैयार करेगी और इसके बाद अन्य सभी योजनाएं जो असंगठित क्षेत्र के लोगों से लाभकारी है उनका फायदा इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सीधे तौर पर मिलेगा।

Join Telegram
UP Scholarship Status 2022 
E Kalyan Bihar 10th Pass 12th Pass Scholarship 2022 
CM Scholarship Yojana Punjab: 
UP Mahila Samarthya Yojana 2022

दोस्तों E-Shram Card से मिलने वाले फायदों के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ई श्रम कार्ड योजना है क्या, ई श्रम कार्ड से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को क्या लाभ मिलते हैं, ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाता है। ई श्रम कार्ड से जुड़ी अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे।

E shram Card Benefits-

सरकार आए दिन गरीब और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू कर रही है। इन्हीं में से एक योजना है ई श्रम कार्ड योजना। ई-श्रम कार्ड केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस योजना से जुड़ रहे हैं। जो लोग रोज दिहाड़ी मजदूरी करके अपना गुजारा चलाते हैं, ये योजना सरकार ने खासतौर पर ऐसे ही लोगों के लिए शुरू की। इस योजना के तहत सरकार और संगठित क्षेत्र के लोगों का एक डेटाबेस तैयार कर रही है। इस डेटाबेस के माध्यम से ऐसा भी माना जा रहा है कि लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाएं उत्पन्न होंगी। ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से मासिक तौर पर एक निर्धारित क़िस्त प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही सरकार श्रम कार्ड के माध्यम से कई अन्य लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पहुंचा रही है। इस योजना के जरिए सरकार असंगठित क्षेत्र के लोगों के भविष्य में सुधार लाना चाहती है और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहती है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार इस योजना के तहत पहले असंगठित क्षेत्र के लोगों का डेटाबेस तैयार करेगी और इसके बाद अन्य सभी योजनाएं जो असंगठित क्षेत्र के लोगों से लाभकारी है उनका फायदा इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सीधे तौर पर मिलेगा। इस जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

E shram Card Benefits Overview-

ArticleE shram Card Benefits
Yojana E shram Card
Conducted byCentral Government
Official Website eshram.gov.in
CategoryGovernment Scheme

लाभार्थियों को मिलता 2 लाख रुपए का बीमा कवर-

दोस्तों इस योजना के तहत जो भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों खुद को रजिस्टर करते हैं, वे खुद ब खुद 2 लाख रुपए का बीमा कवर करने लगते हैं। भविष्य में कभी आपके साथ कोई ऐसी दुर्घटना घट जाती है तो मृत्यु के पश्चात आपके परिवार को 2 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं।

under this scheme, the workers of the unorganized sector who register themselves, they automatically start getting an insurance cover of Rs 2 lakh. If any such accident happens to you in future, then after death Rs 2 lakh is provided to your family.

रोजगार मिलने की बढ़ती है संभावना-

जो खुद को ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्टर करते हैं उनका डाटा सरकार के पास पहुंच जाता है। जिसकी मदद से सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का एक डेटाबेस तैयार करती है। इस डेटाबेस की मदद से सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार भी प्रदान कर सकती है। इसके कारण रोजगार मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है।

E shram Card धारकों को मिलता है मासिक भत्ता

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा की e-shram card धारकों को सरकार की ओर से प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। तो आपने बिल्कुल सही सुना है। इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को जिन मजदूरों ने अपना e-shram card बनवाया है उन्हें प्रतिमाह 500 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। बहुत से लाभार्थियों को यह राशि में शुरू भी हो चुकी है। अगर आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा रखा है और आपको अभी तक इसकी आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं हुई है, तो आप आज ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करें।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का भी मिलता है लाभ

दोस्त आपने सुना ही होगा कि केंद्र सरकार द्वारा कि श्रम कार्ड लागू किए जाने के बाद से ही इसमें कई लोगों को जोड़ दिया गया है। इसी के अंतर्गत सरकार की ओर से यह प्रावधान किया गया है की अगर किसी हादसे में किसी श्रमिक की मृत्यु हो जाती है, तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत उस श्रमिक द्वारा तय किए गए नॉमिनी को उसकी मृत्यु के बाद 2 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं।

वहीं दूसरी तरफ यदि श्रमिक काम करते वक्त विकलांग हो जाता है या उसके शरीर का कोई हिस्सा खराब हो जाता है तो उसे सरकार की ओर से सहायता के रूप में 1 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

बुढ़ापे में मिलेगी 3000 रुपए मासिक पेंशन की सुविधा-

दोस्तों इस e-shram card के तहत लाभार्थियों को कई तरह के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। इन्हीं में से लाभार्थियों को बुढ़ापे में ₹3000 प्रति माह की पेंशन की सुविधा भी दी जाएगी। अर्थात जो व्यक्ति 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेंगे उन्हें प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन प्रदान की जाएगी। बशर्ते कि उस व्यक्ति के पास अपना ई-श्रम कार्ड होना अनिवार्य है। लाभार्थी इस योजना से काफी खुश हैं। आज तक ऐसी कोई योजना नहीं आई जिसमें असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को बुढ़ापे में पेंशन दी जाती हो। e-shram card के इन्हीं लोगों को देखते हुए लोग जोर शोर के साथ इस कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं।

E shram Card Eligibility Criteria- पात्रता

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड के आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसके मानदंडों के बारे में पता होना चाहिए। जो उम्मीदवार इन मानदंडों के अनुरूप होंगे केवल वही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे हमने इसके लिए जारी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में चर्चा की है।

  • आवेदन करने वाले की आयु 15 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति EPFO या ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति और संगठित क्षेत्र का कामगार होना चाहिए।

How To Apply For E shram Card- ई श्रम कार्ड में आवेदन कैसे करें

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • होम पेज पर आपको register on e-Shram का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को दर्ज करते ही आपकी स्क्रीन पर e-shram card self registration form खुलेगा। इसमें अपनी सभी जानकारियां भरें।
  • अंत में सबमित का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपका श्रम कार्ड दिखाई देने लगेगा। इसे आप को डाउनलोड करके इसका एक प्रिंट आउट निकालना है।

Important Links-

Official WebsiteClick Here
Our WebsiteClick Here

E shram Card पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

E shram Card के लाभ क्या हैं?

श्रम कार्ड धारकों को बुढ़ापे में वृद्धा पेंशन, 2 लाख रुपए का बीमा कवर और कई तरह के लाभ प्रदान की जाती है।

E shram Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

E shram Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके आगे का पूरा प्रोसेस हमने ऊपर बताया है।

Leave a Comment