{Step-by-Step} GeM Login and Registration @gem.gov.in

Gem Login Portal | Gem Login Page | Gem Login Nz | Gem Login Problem | Gem Login Id Forgot | Gem Login Sso | Gem Login Jsu | Gem Login Au | Gem Login Visa | Cbc Gem Login | Sso Gem Login | Latitude Gem Login | Visa Gem Login | Gov Gem Login | Coffee Gems Login | Qci Gem Login | Government Gem Login | Gem Visa Login | Gem Portal Login | Gems Login | Gem Visa Login Nz | Gemini Login | Gems Provider Login | Gmail Login | Gem Buyer Login | Gem Finance Login | Gem Essential Login

Join Telegram

GeM Login and Registration: दोस्तों अगर आप एक छोटे व्यापारी हैं तो यह खबर आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है। दरअसल सरकार एक योजना के तहत अपने सभी अधीनस्थ विभागों में आपको व्यापार करने का मौका देने जा रही है। अब आपको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए इधर उधर भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे आप ऑनलाइन माध्यम से अपने व्यापार को सरकार के साथ जोड़ सकते हैं। सरकार ने एक ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की है जिसके माध्यम से छोटे व्यापारी अपने व्यापार को तरक्की की राह पर ले जा सकते हैं। अब सरकार ने अपना एक ई-मार्केटप्लेस खोला है जिसके माध्यम से सरकार छोटे व्यापारियों को अपने साथ बिजनेस करने का एक मौका देगी। ई-कॉमर्स वेबसाइट को जेम पोर्टल के नाम से जाना जाता है। जानकारियां मिली है कि इस मार्केटप्लेस को सरकार ने अपने सभी विभाग के साथ जोड़ा है। दरअसल इस पोर्टल के माध्यम से सरकार अपने विभिन्न विभागों के लिए जेम पोर्टल से जुड़े छोटे व्यापारियों से वस्तुएं और सेवाएं खरीदेगी।

सरकार के साथ व्यापार करने का अवसर प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले खुद को जेम पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। जेम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के पश्चात आपको यह जानकारी मिलेगी कि सरकार का कौन सा विभाग कौन सा प्रोडक्ट खरीदना चाहता है। इसके पश्चात विभाग की ओर से इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए टेंडर निकाला जाएगा। पोर्टल पर मौजूद सभी व्यापारियों को इस टेंडर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिसके पश्चात आप टेंडर के लिए बोली लगा सकेंगे।

UP Panchayat Raj Bharti 2022
UP Anganwadi Bharti 2022
UPSSSC Supply Inspector and Lower Assistant Recruitment
IndBank Recruitment 2022

अगर आप भी एक व्यापारी हैं और खुद को जेम पोर्टल पर रजिस्टर करना चाहते हैं और जेम पोर्टल के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप खुद को जेम पोर्टल पर रजिस्टर कैसे कर सकते हैं। जेम पोर्टल पर कौन लोग खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। जेम पोर्टल है क्या। इस तरह की सभी जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

If you are also a trader and want to register yourself on GeM Portal and want to get all the information about GeM Portal then you have to stay connected with this article of ours till the end. In today's article, we will tell you how you can register yourself on the GeM portal. Who can register themselves on GeM Portal? What is Gem Portal? Stay connected with us for all such information.

Table of Contents

GeM Login या GeM Portal क्या है ?

जेम पोर्टल के तहत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभागों के साथ आपको कारोबार करने का एक मौका दिया जाता है। छोटे स्तर के व्यापारियों को या कारोबारियों को केवल ग्राहकों इंतजार में नहीं बैठना होगा बल्कि अब इस सरकार के विभागों के साथ भी कारोबार कर सकते हैं। यह एक तरह का एक कॉमर्स वेबसाइट है। जहां एक तरफ की कॉमर्स वेबसाइट केवल बड़े बड़े व्यापारियों और कारोबारियों के लिए हुआ करती थी वहीं सरकार की इस पहल से छोटे स्तर के कारोबारी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ जुड़ सकती है। आज आप जानेंगे कि Gem portal par registration kaise kare जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है।
आज ई-कॉमर्स का व्यापार दुनिया भर में बहुत तेजी से फैल रहा है। लेकिन सामान्य लोग इससे जुड़ नहीं पाते और इसका फायदा नहीं उठा पाते। इसलिए केंद्र सरकार की ओर से जेम पोर्टल की शुरुआत की गई है। ताकि आम कारोबारी इससे जुड़कर अपने कारोबार को और भी बढ़ा सके। यह पोर्टल आपको सरकार के साथ बिजनेस करने का एक अवसर प्रदान करता है। इसके तहत सरकारी विभागों में इस्तेमाल होने वाली सभी वस्तुएं सरकार सीधे तौर पर आप से खरीदती हैं और उसका भुगतान ऑनलाइन मोड में करती है।

एक बार जब कोई छोटा व्यापारी खुद को इस पोर्टल पर रजिस्टर कर लेता है उसके बाद वह सरकार की डिमांड के अनुसार सप्लाई करता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जेम पोर्टल क्या है, जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है Gem portal par registration kaise kare, जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जेम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कैसे करें?

GeM पोर्टल पंजीकरण (GeM Login and Registration)

GeM Login and Registration: अक्सर देखा गया है कि छोटे व्यापारी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए बहुत मशक्कत करते हैं फिर भी बहुत अधिक तरक्की प्राप्त नहीं कर पाते। सरकार ने समस्या को देखते हुए निदान करने का इतिहास किया है। अगर आप एक छोटे व्यापारी हैं तो यह खबर आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है। दरअसल सरकार एक योजना के तहत अपने सभी अधीनस्थ विभागों में आपको व्यापार करने का मौका देने जा रही है। अब आपको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए इधर उधर भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे आप ऑनलाइन माध्यम से अपने व्यापार को सरकार के साथ जोड़ सकते हैं। सरकार ने एक ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की है जिसके माध्यम से छोटे व्यापारी अपने व्यापार को तरक्की की राह पर ले जा सकते हैं।

अब सरकार ने अपना एक ई-मार्केटप्लेस खोला है जिसके माध्यम से सरकार छोटे व्यापारियों को अपने साथ बिजनेस करने का एक मौका देगी। ई-कॉमर्स वेबसाइट को जेम पोर्टल के नाम से जाना जाता है। जानकारियां मिली है कि इस मार्केटप्लेस को सरकार ने अपने सभी विभाग के साथ जोड़ा है। दरअसल इस पोर्टल के माध्यम से सरकार अपने विभिन्न विभागों के लिए जेम पोर्टल से जुड़े छोटे व्यापारियों से वस्तुएं और सेवाएं खरीदेगी। सरकार के साथ व्यापार करने का अवसर प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले खुद को जेम पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। जेम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के पश्चात आपको यह जानकारी मिलेगी कि सरकार का कौन सा विभाग कौन सा प्रोडक्ट खरीदना चाहता है। इसके पश्चात विभाग की ओर से इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए टेंडर निकाला जाएगा। पोर्टल पर मौजूद सभी व्यापारियों को इस टेंडर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिसके पश्चात आप टेंडर के लिए बोली लगा सकेंगे। जेम पोर्टल के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा।

GeM पोर्टल पंजीकरण 2022 अवलोकन (GeM Portal Registration 2022 Overview)-

पोर्टल का नाम GeM (Government eMarketplace)
कैटेगरीGovernment schemes
संचालक केंद्र सरकार
कब शुरू हुआ अगस्त 2016
उद्देश्य पोर्टल पर वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है
ऑफिसियल वेबसाइट https://gem.gov.in/

What Is GeM Login or GeM – जेम पोर्टल क्या है?-

सरकार ने एक ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की है जिसके माध्यम से छोटे व्यापारी अपने व्यापार को तरक्की की राह पर ले जा सकते हैं। अब सरकार ने अपना एक ई-मार्केटप्लेस खोला है जिसके माध्यम से सरकार छोटे व्यापारियों को अपने साथ बिजनेस करने का एक मौका देगी। ई-कॉमर्स वेबसाइट को जेम पोर्टल के नाम से जाना जाता है। जानकारियां मिली है कि इस मार्केटप्लेस को सरकार ने अपने सभी विभाग के साथ जोड़ा है। दरअसल इस पोर्टल के माध्यम से सरकार अपने विभिन्न विभागों के लिए जेम पोर्टल से जुड़े छोटे व्यापारियों से वस्तुएं और सेवाएं खरीदेगी। इस पोर्टल के माध्यम से जब भी सरकार कोई टेंडर जारी करेगी तो इस होटल से जुड़े सभी व्यापारियों को ईमेल के माध्यम से टेंडर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जिसके पश्चात व्यापारी टेंडर के लिए बोली लगा सकते हैं।

The government has launched such an e-commerce website through which small traders can take their business on the path of growth. Now the government has opened its own e-marketplace, through which the government will give an opportunity to small traders to do business with them. The e-commerce website is known as GeM Portal. Information has been received that the government has linked this marketplace with all its departments. Actually, through this portal, the government will buy goods and services for its various departments from small traders associated with the GeM portal.

gem portal items list

GEM Portal अधिकारीयों के लिए आइटम्स खरीदने का ऑनलाइन मार्केटप्लेस है. जहाँ आम उपयोगकर्ताओं के सामान की खरीदी की जा सकती है

List of Items on Gem Portal

GEM Portal में अपना आइटम लिस्ट करने के लिए आपको इस प्रक्रिया को अपनाना होगा

Step 1: सबसे पहले जेम पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ.

Step2: यूजर नेम और पासवर्ड की सहयता से लॉग इन करे.

step 3: यहाँ आपपको आइटम लिस्ट करने की विकल्प दिख जाएगा जिससे आप अपना प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं.

How to do GeM Login ( GeM Login कैसे करें ?)

जेम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको हमारे बताए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। हम आपको बताएंगे Gem Portal Par Registration kaise kare जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

Go to Official Website

gem login

जेम पर खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले जेम की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ये है वेबसाइट का ऑफिशियल लिंक https://gem.gov.in

Create user id and Password

इसके बाद आपको साइन अप sign up के ऑप्शन पर जाकर अपना एक अलग यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा।

Create user is and Password with Mobile

यूजर आईडी बनाने के लिए आपको अपना आधार नंबर, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

Click on Login Button ( GeM Login )

इसके बाद आपका यूजर आईडी तैयार हो जाएगा। यूजर आईडी बनने के बाद आप GeM Login कर सकते हैं।

  • GeM Login करने के बाद अपने प्रोफाइल पर सभी जरूरी जानकारियां भर सकते हैं। इसमें आप अपने ऑफिस का पता मोबाइल नंबर और कई जरूरी जानकारियां भर सकते हैं।
  • इसके बाद डैशबोर्ड के ऑप्शन पर जाकर प्रोडक्ट या सर्विस को चुनना होगा, जिनको आप बेचना चाहते हैं।
  • इस प्रक्रिया के पूरा होते ही आप जेम पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।

GeM Portal Objective – GeM Portal का उद्देश्य क्या है?-

दोस्तों जेम पोर्टल को संचालित करने के लिए सरकार के कई उद्देश्य है। इसके बारे में नीचे हमने आपको विस्तार से बताया है।

  • इस पोर्टल के माध्यम से सरकार 35 लाख हैंडलूम वर्कर और 27 लाख हैंडीक्राफ्ट कारीगरों को रोजगार और बाजार उपलब्ध करवाने का उद्देश्य रखती है।
  • इस पोर्टल के तहत लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य है।
  • जेम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य छोटे स्तर के व्यापारियों को व्यापार के लिए बाजार उपलब्ध करवाना है।

GeM Portal पर कितना टैक्स लगेगा? (How much tax will be charged on GeM Portal?)-

दोस्तों एक सरकारी मार्केटप्लेस है इसलिए इस पर व्यापार करने वाले व्यापारियों को बहुत अधिक टैक्स भरने की जरूरत नहीं पड़ती। जेम पोर्टल जैसे सरकारी ई मार्केटप्लेस पर व्यापार करने पर व्यापारियों को बहुत अधिक टैक्स सर्विसेज देने की जरूरत नहीं पड़ती यहां आपको मामूली सा शुल्क अदा करना होगा। दोस्तों यदि आपने 30 लाख रुपए से अधिक का ल क्रय या विक्रय किया होगा, तो आपको 0.5% तक के चार्ज का भुगतान करना होगा। यह चार्ज अन्य ई-मार्केटप्लेसिस से बहुत कम है। क्योंकि इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों को ऊपर लाना है।

जेम पोर्टल पर कौन बिजनेस कर सकता है? (Who can do business on GeM Portal)-

अगर आप एक व्यापारी हैं और आपके मन में यह सवाल है कि जेम पोर्टल पर कौन-कौन से लोग जुड़ सकते हैं तो नीचे हमें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है।

  • ऐसे तो इस पोर्टल पर सभी तरह के व्यापारी खुद को रजिस्टर कर सकते हैं और सामान बेच सकते हैं।
  • दोस्तों जेम पोर्टल केवल वही लोग जुड़ सकते हैं जो टैक्सेबल और सर्टिफाइड प्रोडक्ट बेचते हों।
  • दोस्तों ध्यान रहे कि इस पोर्टल पर जोड़ने वाला व्यापारी और उसकी कंपनी रजिस्टर्ड होनी चाहिए।
  • इस पोर्टल के साथ व्यापार करने के लिए व्यापारी के पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना भी अनिवार्य है।

GeM Portal पर सरकार किस तरह प्रोडक्ट खरीदती है?(How does the government buy products on the GeM portal?)-

किसी भी व्यापारी को सरकार को अपना सामान बेचने के सबसे पहले जेम पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाना होगा। सरकार दो तरीकों से पोर्टल के माध्यम से सामान की खरीदारी करती है जिसके बारे में नीचे ने बताया है।

ऑर्डर के माध्यम से (through order)-

पहले तरीके में सरकार आर्डर के माध्यम से किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट खरीद सकती है। अगर आपने अपने अकाउंट में अपनी सभी सर्विसेज और प्रोडक्ट की तस्वीरें और सभी जानकारियां बेहतरीन तरीके से डाल रखी है तो सरकार सीधे तौर पर आर्डर के माध्यम से आपसे वह सामान खरीद सकती है।

बिड लगाकर (By placing a bid)-

अगर बात करें दूसरे तरीके की तो दूसरे तरीके में सरकार बिट लगाकर किसी भी सामान को खरीदती है। इस तरीके से सरकार आपके जिस भी सर्विसेज या प्रोडक्ट को खरीदना चाहे कि उसके लिए सरकार का वह संबंधित विभाग आपके प्रोडक्ट या सर्विस पर बिड लगाएगा।

Benefits Of GeM Portal (जेम पोर्टल के लाभ

अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि आखिर जेम पोर्टल से क्या लाभ हो सकते हैं, क्योंकि इस वक्त कई ई-कॉमर्स वेबसाइट व्यापार करने के लिए व्यापारियों को अवसर प्रदान कर रही हैं, तो ऐसे में सरकार की इस वेबसाइट के माध्यम से व्यापारियों को क्या लाभ होगा। आपके सवाल का जवाब हमने नीचे विस्तार से दिया है जिससे आप यह जान सकेंगे कि जेम पोर्टल के क्या लाभ हैं।

  • जेम पोर्टल के माध्यम से व्यापार करने वाले व्यापारियों का सीधा संपर्क सरकारी विभागों के अधिकारियों से होता है। उन्हें किसी बिचौलिए को पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती। तो विभागों के साथ किए व्यापार का सीधा मुनाफा उन्हें प्राप्त होता है।
  • इस पोर्टल पर आपको पारदर्शिता देखने को मिलेगी और यहां पर खरीदारी और बिक्री करना भी काफी सरल है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से सेवाएं और प्रोडक्ट खरीद व बेच सकता है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप टेंडर के माध्यम से बोली लगाकर अपने प्रोडक्ट के लिए उचित दाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर आपको सभी उत्पादों की सूची आराम से उपलब्ध हो जाती है।
  • यदि कोई इस पोर्टल के माध्यम से कोई सामान खरीदना है और उस सामान से उसे संतुष्टि नहीं होती तो इस पोर्टल पर उत्पाद को वापस करने की भी सुविधा उपलब्ध है।
  • यहां पर चीजों को आसान बनाने के लिए सिंगल विंडो प्रोसेस के माध्यम से काम किया जाता है।

GeM Portal Registration 2022 Important Documents-

अगर आप भी खुद को जेम पोर्टल पर रजिस्टर करने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जिनके बारे में हमने नीचे जानकारी दी है।

  • पैन कार्ड
  • उद्योग आधार
  • एमसीए 21 रजिस्ट्रेशन
  • वैट/टीन नंबर
  • बैंक अकाउंट और केवाईसी डॉक्यूमेंट
  • पहचान पत्र
  • आवास प्रमाण
  • कैंसिल चेक
खुद को जेम पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आपके पास इन सभी जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

GeM पोर्टल 2022 पर पंजीकरण कैसे करें (How To Register On GeM Portal 2022)-

अगर आप भी व्यापारी हैं और खुद को सरकारी विभागों के साथ जोड़कर व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हमारे बताए तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और जेम पोर्टल पर रजिस्टर करें।

  • जेम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले जेम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात वेबसाइट पर लॉगइन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा।
  • लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिलने के पश्चात अब लॉगइन करेंगे और अब आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी दर्ज करना होगा।
  • अब आपको पोर्टल पर अपना एक प्रोफाइल तैयार करना होगा। अपने प्रोफाइल में आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल अपने ऑफिस का पता और अनुभव आदि जैसे डिटेल
  • दर्ज करने होंगे।
  • अब आपको डैशबोर्ड पर जाना है। जहां पर आपको कैटलॉग ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको प्रोडक्ट या सर्विस इसमें से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। जो भी वस्तु या सेवा प्रदान करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जेम के ऑफिशल पोर्टल पर अवश्य विजिट करें।
आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं Gem Portal Par Registration Kaise Kare, Gem Portal Par Regestration Kaise Hota Hai, आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आई होगी।

GeM Portal में Registration के दौरान Category/ Catelog कैसे बनाएं?-

दोस्तों अगर आपने जब फोटो पर अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया है और अब आप अपनी आईडी पर कैटेगरी या कैटलॉग बनाना चाहते हैं तो आपको हमारे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके माध्यम से आप आसानी से जेम पोर्टल पर अपनी कैटेगरी या कैटलॉग बना सकते हैं।

  • जेम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के बाद अपना केटलॉग या कैटेगरी बनाने के लिए आपको सबसे पहले जेम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात वेबसाइट पर लॉगइन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • लॉगइन करते ही आपके आगे आपका प्रोफाइल ओपन हो जाएगा। अब आपको अपनी प्रोफाइल में जाना है।
  • अब आपके आगे एक पेज खुलेगा जहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • इन सभी ऑप्शंस में से आपको बिड्स और कैटलॉग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपने कैटलॉग तैयार करने के लिए केटेगरी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आपको कैटेगरी में सैल डालना है तो सैल के ऑप्शन पर क्लिक करें। वहीं आपको प्रोडक्ट की कैटेगरी रखनी है तो प्रोडक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपनी पसंद के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको उसे संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद अपनी सर्विस या अपने प्रोडक्ट की फोटो लगाएं और उसके लिए कीमत भी तय करें। आपके द्वारा लगाई गई फोटो और कीमत सीधे आपके बायर को दिखाई देगी।
  • अब आप अपने पोस्ट को आप लाइव के विकल्प पर क्लिक करके अपलोड करेंगे।

GeM पोर्टल पंजीकरण 2022 महत्वपूर्ण लिंक(GeM Portal Registration 2022 Important Links)-

GeM Portal Registration LinkClick Here
Our WebsiteClick Here

GeM Login and Registration 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently asked questions (FAQs) on GeM Portal Registration 2022)-

जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to register on GeM Portal?)

जेम पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके पश्चात आप आसानी से खुद को रजिस्टर कर सकेंगे। इसके आगे की पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर बताइए।

GeM का पूरा नाम क्या है? (What is the full form of GeM?)

जेम का पूरा नाम सरकारी ई-बाजार है। अंग्रेजी में GeM का फुल फॉर्म Government e Marketplace है।

GeM पोर्टल पर Login कैसे करते हैं? (How to login to GeM Portal?)

जेम पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा। जिसके पश्चात आप इस पोर्टल पर खुद को लॉगिन कर सकेंगे।

GeM Login क्या है? (What is GeM Login ?)

जेम पोर्टल कैसा ई-मार्केटप्लेस है, जिसके माध्यम से छोटे-मोटे व्यापारी सीधे तौर पर सरकारी विभागों के साथ व्यापार कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभाग अपनी जरूरत के प्रोडक्ट व सर्विस खरीदते हैं।

Leave a Comment