Jan Dhan Yojana 2022: आपके पास भी है जीरो बैलेंस अकाउंट, तो खाते में आने वाले हैं पैसे

Jan Dhan Yojana 2022: हमारी केंद्र सरकार ने अपने शुरुआती दिनों में एक योजना चलाई थी जिसका नाम जन धन योजना है। यह योजना सरकार ने गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उन्हें खाता जैसी सुविधा मुहैया करवाने के लिए शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार ने उन गरीब लोगों के अकाउंट खुलवाए जो पैसों की कमी के कारण अपना अकाउंट नहीं खुलवा पाते थे। इस योजना के माध्यम से अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को किसी तरह की राशि जमा नहीं करनी पड़ती इसलिए इन अकाउंट को जीरो बैलेंस अकाउंट भी कहा जाता है। Jan Dhan Yojana 2022 योजना का लाभ भारत के ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों के लोग उठा सकते हैं।

Join Telegram

इस योजना के तहत भारतीय नागरिक किसी भी बैंक में अपना जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को 30000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थी को छह माह में 5000 रुपए की राशि प्रदान करती है। सरकार आपातकाल की स्थिति में भी इस योजना के लाभार्थियों को कई तरह की सहायता प्रदान करती है। हाल ही में कोरोना काल में सरकार ने जन धन योजना के लाभार्थियों को तीन माह तक 500 रुपए की राशि प्रदान की थी।

PM Kisan 11th Installment Date 2022
E Shram Card Payment Status 2022
UP Mahila Samarthya Yojana 2022
Central Government Financial Schemes

इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे। अगर आपने अब तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो हम आपको इस योजना के लिए आवेदन करने का पूरा तरीका बताएंगे। इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

Jan Dhan Yojana 2022 (जन धन योजना 2022)

सरकार लगातार लोगों के विकास के लिए योजनाओं का लोकार्पण करती रहती है। हमारी केंद्र सरकार ने अपने शुरुआती दिनों में एक योजना चलाई थी जिसका नाम जन धन योजना है। यह योजना सरकार ने गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उन्हें खाता जैसी सुविधा मुहैया करवाने के लिए शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार ने उन गरीब लोगों के अकाउंट खुलवाए जो पैसों की कमी के कारण अपना अकाउंट नहीं खुलवा पाते थे। इस योजना के माध्यम से अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को किसी तरह की राशि जमा नहीं करनी पड़ती इसलिए इन अकाउंट को जीरो बैलेंस अकाउंट भी कहा जाता है।

इस योजना का लाभ भारत के ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों के लोग उठा सकते हैं। इस योजना के तहत भारतीय नागरिक किसी भी बैंक में अपना जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को 30000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थी को छह माह में 5000 रुपए की राशि प्रदान करती है। सरकार आपातकाल की स्थिति में भी इस योजना के लाभार्थियों को कई तरह की सहायता प्रदान करती है। हाल ही में कोरोना काल में सरकार ने जन धन योजना के लाभार्थियों को तीन माह तक 500 रुपए की राशि प्रदान की थी। इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे।

People from both rural and urban areas of India can take advantage of this scheme. Under this scheme, Indian citizens can open their zero balance account in any bank. Under this scheme, in case of untimely death of the beneficiary person, an assistance amount of Rs 30000 is provided to his family. Under this scheme, the government provides an amount of 5000 rupees to the beneficiary in six months.

जन धन योजना 2022 अवलोकन (Jan Dhan Yojana Latest News 2022 Overview)

योजना Jan Dhan Yojana
लाभार्थी भातीय नागरिक
आवेदन मोड Online / Offline
Launch Date 28th August 2014
उद्देश्य देश के हर नागरि के पास बेंक खाता हो
आधिकारिक वेबसाईट pmjdy.gov.in
विभाग Ministry of Finance
CategoryGovernment Scheme

जन धन योजना 2022 महत्वपूर्ण दस्तावेज (Jan Dhan Yojana 2022 Important Documents)

जनधन योजना में अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास को जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। जरूरी दस्तावेजों के बारे में हमने नीचे चर्चा की है।

  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र आदि

जन धन योजना 2022 पात्रता मानदंड (Jan Dhan Yojana 2022 Eligibility Criteria)

दोस्तों जन धन योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ मानदंड तय किए गए हैं। जो नागरिक इन मानदंडों को पूरा करते हैं केवल वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। नीचे हमने इस योजना से जुड़े मानदंडों पर चर्चा की है।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • केंद्र सरकार की जन धन योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • सरकारी पद पर आसीन व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • आयकर का भुगतान करने वाले व्यक्ति भी इस योजना के लाभ नहीं उठा सकते।
  • यदि आप पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आय 30000 रुपए से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ हर वर्ग के लोग उठा सकते हैं।

जन धन योजना 2022 के लाभ (Jan Dhan Yojana 2022 Benefits)

जन धन योजना एक कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से गरीब बैंक खाता खुलवा कर अपने भविष्य के लिए पैसे जोड़ सकते हैं। साथ ही इन खातों में सरकार की ओर से भी समय-समय पर सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। इस योजना से मिलने वाले लाभों के बारे में हमने नीचे विस्तार से चर्चा की है।

  • अन्य बैंक खातों की तरह आपको इस खाते में न्यूनतम राशि रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती। यदि आपके पास पैसों की कमी है तो ऐसे में भी आपका अकाउंट बंद नहीं होगा।
  • आपातकालीन स्थितियों और समय-समय पर सरकार नागरिकों की सहायता के लिए जनधन खातों में सीधे बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सहायता राशि प्रदान करती है।
  • जनधन खाता धारकों को बीमा का भी लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 1लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है।
  • साथ ही सामान्य 30000 रुपए का बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अपना छोटा मोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹10000 का ओवरड्राफ्ट दिया जाता है।

जन धन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें (How To Apply For Jan Dhan Yojana 2022)

अगर आपने अब तक जनधन योजना के लिए आवेदन नहीं किया और इस योजना के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, नीचे हमने इस योजना के लिए आवेदन करने का पूरा तरीका बताया है। आपको केवल हमारे बताए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • अपना जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको अपने किसी भी नजदीकी बैंक या ग्राहक सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • बैंक में आपको जनधन खाता खुलवाने के लिए फॉर्म की मांग करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा। फॉर्म के साथ अपनी सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करना होगा।
  • इसके बाद वापस आपको बैंक में अपना फॉर्म जमा करना होगा जिसके बाद आपका अकाउंट खोल दिया जाएगा।
  • ध्यान रहे कि इसके लिए आपको किसी तरह की राशि नहीं देनी होगी क्योंकि यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट है।

महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

Official WebsiteClick Here
Toll Free No1800110001
Our Website LinkClick Here

Jan Dhan Yojana 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Jan Dhan Yojana 2022) क्या है?

यह केंद्र सरकार की ऐसी योजना है जिसके माध्यम से प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सेवा से जोड़ने का प्रयास किया जाता है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Jan Dhan Yojana 2022) की शुरुआत कब की गई थी?

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गई थी।

जनधन योजना के खाते कैसे खुलेंगे

जनधन योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा

Leave a Comment