Ladli Laxmi Yojana 2.0: लड़कियों की शिक्षा होगी फ्री, साथ ही मिलेगी इतनी बड़ी धनराशि, सरकार का बड़ा ऐलान

Ladli Laxmi Yojana 2.0: मध्य प्रदेश सरकार बालिकाओं के उत्थान के लिए लगातार कार्यरत है। हाल ही में सरकार ने Ladli Laxmi Yojana का लोकार्पण किया था। इस योजना के तहत राज्य सरकार बालिकाओं को 21 वर्ष की आयु में ग्रेजुएशन पूरा करने पर विवाह करने पर ₹100000 की राशि प्रदान करती है। इस योजना के संचालित होने के पश्चात से प्रदेशभर में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। इस वक्त पूरे प्रदेश भर में 24 लाख 14 हजार बालिकाओं में इस योजना के तहत आवेदन किया हुआ है। इस योजना के पीछे मुख्यमंत्री की मंशा है की बेटियां परिवार के लिए बेटों से बढ़कर हो। अब बेटियों को परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते अपनी शिक्षा को आधे रास्ते में नहीं छोड़ना होगा।

Join Telegram

Ladli Laxmi Yojana में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक नया अपडेट जोड़ा है। जिसे Ladli Laxmi Yojana 2.0 (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0) के नाम से जाना जा रहा है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने लाल परेड ग्राउंड में राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान की। इस योजना के तहत बहुत सी लाड़ली बालिकाओं को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस भी प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत जो लड़कियां मेडिकल जैसे कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहेंगी में एडमिशन के लिए लगने वाली 7 से 8 लाख की राशि का भुगतान सरकार करेगी।

UP Mahila Samarthya Yojana 2022
Bihar Ration Card List 2022
PM Kisan Refund Status Check

Ladli Laxmi Yojana 2.0 (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0) से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। हमारे इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इस योजना के लिए आप कौन आवेदन कर सकता है, इस योजना के लिए जारी पात्रता व शर्तें, Ladli Laxmi Yojana 2.0 के लाभ, Ladli Laxmi Yojana 2.0 के लिए आवेदन कैसे करें। इस तरह की सभी जानकारियों के लिए हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहें।

Ladli Laxmi Yojana 2.0 (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0)-

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने कार्यकाल के शुरुआती दिनों से ही बेटियों के विकास के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की है। Ladli Laxmi Yojana (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना) इन योजनाओं में से एक है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में एक नया अपडेट जोड़ा गया है। यह अपडेट मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाल परेड ग्राउंड में राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान Ladli Laxmi Yojana 2.0 (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0) की घोषणा की है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य की लड़कियों को शिक्षा के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे। जो लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है व बड़े संस्थानों में एडमिशन प्राप्त करना चाहती है, सरकार उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत मेडिकल, IIT और IIM में एडमिशन लेने वाली लड़कियों को उनकी पढ़ाई के लिए पूरी फीस प्रदान की जाएगी। 12वीं कक्षा पूरी करके कॉलेज में दाखिला लेने वाली छात्राओं को भी योजना के तहत 25 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। यह राशि 2 किश्तों में दी जाएगी। इस योजना के तहत लड़कियों को कई तरह अकेला प्रदान किए जाने वाले हैं। जिसके बारे में आज के आर्टिकल में हमने संपूर्ण जानकारी दी है।

Ladli Laxmi Yojana 2.0 Overview-

योजनाLadli Laxmi Yojana 2.0
संचालक मध्यप्रदेश सरकार
लाभार्थी मध्यप्रदेश की बालिकाएं
उद्देश्य लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना
ऑफिसियल वेबसाइट http://ladlilaxmi.mp.gov.in/
कैटेगरीGovernment Schemes
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 Benefits (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लाभ)-

MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 के कई लाभ हैं। यह योजना मध्यप्रदेश राज्य की बालिकाओं के विकास के लिए चलाई जा रही है। नीचे हमने इस योजना के लाभों के बारे में बताया है।

  • MP Ladli Laxmi Yojana गरीब परिवारों की बालिकाओं को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
  • इस योजना के तहत जो लड़कियां 21 की आयु के बाद विवाह करती हैं, उन्हें 1 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं।
  • इस योजना के तहत अनाथ बेटियों को गोद लेने वाले परिवार भी बेटियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के लिए बेटी के जन्म के पहले वर्ष में पंजीकरण करना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत मेडिकल, IIT और IIM में एडमिशन लेने वाली लड़कियों को उनकी पढ़ाई के लिए पूरी फीस प्रदान की जाएगी।
  • 12वीं कक्षा पूरी करके कॉलेज में दाखिला लेने वाली छात्राओं को भी योजना के तहत 25 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। यह राशि 2 किश्तों में दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत बहुत सी लाड़ली बालिकाओं को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस भी प्रदान किए जाएंगे।

MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 Eligibility Criteria (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए पात्रता)-

दोस्तों आपको बता दें कि MP Ladli Laxmi Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ पात्रताएं होना अनिवार्य है। अगर आप इन पात्रताओं के अनुरूप होंगे, तभी आप भी MP Ladli Laxmi Yojana के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • MP Ladli Laxmi Yojana के लिए आवेदन करने वाली बालिका के माता पिता आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाला उम्मीदवार मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली लड़की 18 वर्ष की होनी चाहिए और वह अविवाहित होनी चाहिए।
  • यदि किसी परिवार ने किसी बालिका को गोद ले रखा है, इस तरह की बालिकाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। केवल गोद लेने वाले परिवार के पास बालिका को गोद लेने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

How To Apply MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 Online (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन)-

अगर आप MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि MP Ladli Laxmi Yojana के लिए आवेदन करने वालों को इस योजना में आये अपडेट्स यानि MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 का भी फायदा मिलेगा। इस योजना के आवेदन करने के लिए केवल आपको हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • होम पेज पर आपको ‘एप्लीकेशन फॉर्म’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज आपके सामने खुलेगा। जहां आपको ‘जनसामान्य’ का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करते ही आपके आगे आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको फॉर्म में अपनी सभी जरूरी जानकारियां ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • आपके सामने फॉर्म को सेव करने के लिए एक ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात MP Ladli Laxmi Yojana का मुख्य आवेदन फॉर्म आपके सामने खुलेगा। जिसे आप को ध्यान से भरना है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा। जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर की प्राप्ति होगी।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर को प्रिंट आउट के तौर पर अपने पास संभाल कर रखें यह भविष्य में आप के काम आएगा।

How To Apply MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 Offline (मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए ऑफलाइन आवेदन)-

अगर आप Ladli Laxmi Yojana 2.0 के लिए ऑफलाइन मोड से आवेदन करना चाहते हैं तो यह भी बहुत आसान है।

  • Ladli Laxmi Yojana 2.0 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर इस योजना का फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको अपने फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना है। इसके पश्चात आपको अपने फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना है।
  • फॉर्म अच्छी तरह से तैयार हो जाने के बाद आपको वापस से अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर फॉर्म जमा करना होगा।

Important Links-

Official WebsiteClick Here
Our WebsiteClick Here

MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

Ladli Laxmi Yojana 2.0 के क्या लाभ हैं?

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए आवेदन करने वाली लड़कियों को मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 21 वर्ष की आयु में विवाह करने पर ₹100000, मेडिकल, IIT और IIM का कोर्स करने वाली बालिकाओं को उनके कोर्स की पूरी फीस प्रदान की जाएगी।

Ladli Laxmi Yojana 2.0 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए ऐसे परिवार आवेदन कर सकते हैं जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं।

Leave a Comment