PM Kisan Refund Status Check: पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करना होगा वापस, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं

PM Kisan Refund Status Check: दोस्तों सरकार अपने नागरिकों के विकास के लिए तरह-तरह की योजनाएं लाती है। सरकार इस बात का खास ख्याल रखती है कि हर वर्ग के लोगों के लिए अलग अलग तरह की योजनाएं लाई जाए। ऐसे में नागरिकों का यह कर्तव्य है कि वे केवल उन्हीं योजनाओं का फायदा उठाएं जिनके लिए वे पात्र हैं। लेकिन अक्सर यह देखा गया है कि बहुत से लोग धोखाधड़ी व जालसाजी डॉक्यूमेंट बनाकर कई योजनाओं का लाभ उठाने लगते हैं। केंद्र सरकार ने पूरे देश में किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लोकार्पण किया था। जिसके माध्यम से सरकार प्रत्येक लाभार्थी किसानों को वर्ष में 3 किस्तों के माध्यम से ₹6000 की राशि प्रदान करती है। दरअसल दोस्तों इस योजना में कई ऐसे किसान सम्मलित हो चुके हैं जो इस योजना के पात्र नहीं है। बिना पात्रता होते हुए भी कई किसान इस योजना का लाभ उठाने लगे हैं। इस कारण जो किसान इस योजना के लिए पात्र हैं उन्हें इसका लाभ प्राप्त नहीं हो पाता।

Join Telegram

सरकार ने ऐसे किसानों को इंगित करना शुरू कर दिया है। इस पहल में सरकार ने अपनी वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी की है जिसमें सभी अपात्र किसानों के नाम जारी किए गए हैं। अगर आपको भी लगता है कि आप ने धोखे से इस योजना में अपना आवेदन किया है और आप इस योजना के पात्र नहीं है तो आपको एक बार लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए। सरकार ने अपात्र उम्मीदवारों को सम्मान निधि के तहत मिली राशि को वापस करने का एक मौका दिया है। अपाचे उमीदवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपनी सभी किस्तों को PM Kisan Refund Status Check कर सकते हैं।

Central Government Financial Schemes: 
Pradhan Mantri Free Silai Machine Scheme
UP Mahila Samarthya Yojana 2022
Central Government Financial Schemes

अगर आपने भी धोखाधड़ी से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है और अब आप सरकार को इस योजना से मिली रकम को वापस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यमों का सहारा लेना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करेंगे। हम आपको बताएंगे कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे लौटा सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रिफंड पेमेंट स्टेटस की जांच कैसे कर सकते हैं। सभी जानकारियों के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहें।

PM Kisan Refund Status Check (पीएम किसान रिफंड स्टेट्स)

नागरिकों का यह कर्तव्य है कि वे केवल उन्हीं योजनाओं का फायदा उठाएं जिनके लिए वे पात्र हैं। लेकिन अक्सर यह देखा गया है कि बहुत से लोग धोखाधड़ी व जालसाजी डॉक्यूमेंट बनाकर कई योजनाओं का लाभ उठाने लगते हैं। केंद्र सरकार ने पूरे देश में किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लोकार्पण किया था। जिसके माध्यम से सरकार प्रत्येक लाभार्थी किसानों को वर्ष में 3 किस्तों के माध्यम से ₹6000 की राशि प्रदान करती है। दरअसल दोस्तों इस योजना में कई ऐसे किसान सम्मलित हो चुके हैं जो इस योजना के पात्र नहीं है। बिना पात्रता होते हुए भी कई किसान इस योजना का लाभ उठाने लगे हैं। इस कारण जो किसान इस योजना के लिए पात्र हैं उन्हें इसका लाभ प्राप्त नहीं हो पाता।

सरकार ने ऐसे किसानों को इंगित करना शुरू कर दिया है। इस पहल में सरकार ने अपनी वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी की है जिसमें सभी अपात्र किसानों के नाम जारी किए गए हैं। अगर आपको भी लगता है कि आप ने धोखे से इस योजना में अपना आवेदन किया है और आप इस योजना के पात्र नहीं है तो आपको एक बार लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए। सरकार ने अपात्र उम्मीदवारों को सम्मान निधि के तहत मिली राशि को वापस करने का एक मौका दिया है। अपाचे उमीदवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपनी सभी किस्तों को रिफंड कर सकते हैं। सभी जानकारियों के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहें।

PM Kisan Refund Status Check Overview

Article PM Kisan Refund Online
Name of Scheme प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
CategoryGovernment Schemes
Concerned By Ministry of Agriculture, Govt of India
Official Website https://pmkisan.gov.in/

किसान सम्मान निधि के पैसे किसे वापस करने पड़ रहे हैं?

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे हाल ही में केंद्र सरकार ने पूरे देश में किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लोकार्पण किया था। जिसके माध्यम से सरकार प्रत्येक लाभार्थी किसानों को वर्ष में 3 किस्तों के माध्यम से ₹6000 की राशि प्रदान करती है। दरअसल दोस्तों इस योजना में कई ऐसे किसान सम्मलित हो चुके हैं जो इस योजना के पात्र नहीं है। बिना पात्रता होते हुए भी कई किसान इस योजना का लाभ उठाने लगे हैं। इस कारण जो किसान इस योजना के लिए पात्र हैं उन्हें इसका लाभ प्राप्त नहीं हो पाता।

सरकार ने ऐसे किसानों को इंगित करना शुरू कर दिया है। इस पहल में सरकार ने अपनी वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी की है जिसमें सभी अपात्र किसानों के नाम जारी किए गए हैं। अगर आपको भी लगता है कि आप ने धोखे से इस योजना में अपना आवेदन किया है और आप इस योजना के पात्र नहीं है तो आपको एक बार लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए। सरकार ने अपात्र उम्मीदवारों को सम्मान निधि के तहत मिली राशि को वापस करने का एक मौका दिया है। अपाचे उमीदवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपनी सभी किस्तों को रिफंड कर सकते हैं।

How To Check PM Kisan Refund Status (पीएम किसान रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें)

अगर आपने भी गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सम्मान निधि प्राप्त की है तो आपको यह राशि सरकार को वापस करनी होगी। अगर आप पहले ही भुगतान की राशि वापस कर चुके हैं और आप अपने रिफंड स्टेटस की जांच करना चाहते हैं तो नीचे हमने इसका तरीका बताया है।

  • स्टेट्स की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक नीचे दिया गया।
  • अब होम पेज दिखेगा, जहां पर आपको फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा क्लिक करें।
  • अब आपको ऑनलाइन रिफंड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप अपने रिफंड पेमेंट स्टेटस को देख सकते हैं। स्टेटस से आपको पता चल जाएगा कि आपके पैसे सरकार तक पहुंचे हैं या नहीं।

पीएम किसान पेमेंट रिफंड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? (How to check your name in PM Kisan Payment Refund List?)

अगर आप भी एक अपात्र उम्मीदवार होते हुए भी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं और अब आप पेमेंट रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको हमारे बताएं तरीके को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए भी आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके आगे होम पेज खुलेगा जहां आपको अपात्र श्रेणी में किसान का नाम, पंजीकरण संख्या, लिंग, राज्य, ब्लॉक, जिला, किस्त राशि, रिफंड मोड और बैंक खाता जैसे सभी विवरण देने हैं।
  • सभी जानकारियां दर्ज करते ही आपकी स्क्रीन पर लिस्ट दिखाई देने लगेगी।
  • अब आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं। अगर आपका नाम सूची में दर्ज है तो आपको सम्मान निधि से मिली सभी रकम को वापस करना होगा।

How To Do PM Kisan Refund Online (पैसे वापस कैसे करें)

ऐसे लाभार्थी जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र नहीं है फिर भी इस योजना का लाभ उठा रही हैं और इस योजना के तहत सभी किस्तें प्राप्त कर रहे हैं ऐसे उम्मीदवारों को सरकार में एक मौका दिया है। सरकार की ओर से जारी नए फरमान के अनुसार जो लोग पात्र नहीं हैं और लाभ उठा चुके हैं वे अपने पैसे सरकार को ऑनलाइन वापस कर सकते हैं। नीचे हमने पीएम किसान निधि योजना के पैसे रिफंड करने का तरीका बताया है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक नीचे दिया गया।
  • होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको ऑनलाइन रिफंड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया खुलेगा जहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके आगे एक फॉर्म को खुलकर आएगा जहां आपको अपने रिफंड की सभी जानकारियां भरनी होगी।
  • अब आपके आगे ऑनलाइन रिफंड के ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके बाद अंत मे सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। भुगतान होते ही आपको रसीद मिलेगी।

PM Kisan Refund Status Check Important Links (पीएम किसान रिफंड स्थिति महत्वपूर्ण लिंक की जाँच करें)

Official WebsiteClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Kisan Refund Status Check पर अक्सर पूछे जानें वाले सवाल (FAQs)-

पीएम किसान का पैसा रिफंड करने के लिए किस वेबसाइट पर जाना होगा?

PM Kisan का पैसा वापस करने के लिए उम्मीदवारों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने ऊपर दिया है।

पीएम किसान का पैसा रिफंड करने का तरीका क्या है?

पीएम किसान का पैसा रिफंड करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके आगे का पूरा तरीका हमने ऊपर बताया है।

Leave a Comment