PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022: आखिरी मौक़ा! अगर नहीं की PM Kisan ekyc तो अभी करें!

PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022: दोस्तों हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किससे प्राप्त करने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया था। फिर बात नहीं है सरकार में ओटीपी आधारित ईकेवाईसी प्रक्रिया शुरू की थी जिसमें किसानों को दिक्कतें होने लगी थी जिसके पचासी से अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया था। फिर इसके पश्चात सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से बायोमेट्रिक प्रक्रिया से ईकेवाईसी की प्रक्रिया को शुरू किया। जिसके लिए किसानों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड के माध्यम से बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाना होता था। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं बहुत से किसान कई बार अपने गांव या अपने क्षेत्र से बाहर कुछ समय के लिए रोजगार के लिए चले जाते हैं जिसकी वजह से कॉमन सर्विस सेंटर तक पहुंच पाना उनके लिए मुश्किल हो जा रहा था। इसके चलते फिर से सरकार ने एक बार किसानों की सुविधाओं को देखते हुए ओटीपी आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

Join Telegram

दोस्तों ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात ही आप को आपकी 11वीं क़िस्त प्रदान की जाएगी। इसीलिए आपको जल्द से जल्द अपना ओटीपी आधारित ईकेवाईसी करवाना होगा। यह प्रक्रिया बेहद आसान है आप इसे आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से ही कर सकते हैं। दरअसल दोस्तों कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कॉमन सर्विस सेंटर्स पर किसानों की काफी भीड़ जमा हो सकती है। जोकि लोगों के लिए समस्या बन सकती है। ऐसे में किसानों को सहूलियत दी गई है कि वे घर बैठे अपना ईकेवाईसी करवा सकें।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: 
E Shram Card Payment Status 2022
Ladli Laxmi Yojana 2.0 
Jan Dhan Yojana 2022 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ओटीपी आधारित ईकेवाईसी करने का पूरा तरीका बताएंगे। जिसके माध्यम से आप आसानी से हमारे स्टेप्स को फॉलो करके अपना ईकेवाईसी घर बैठे कर सकेंगे। आपको केवल हमारे क्लिक के साथ अंत तक जुड़े रहे हैं। हम आपको बताएंगे किए केवाईसी करने की अंतिम तिथि क्या है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत ओटीपी आधारित ई केवाईसी कैसे किया जाता है।

Table of Contents

पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी अपडेट ऑनलाइन 2022 (PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022)-

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किससे प्राप्त करने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया था। फिर बात नहीं है सरकार में ओटीपी आधारित ईकेवाईसी प्रक्रिया शुरू की थी जिसमें किसानों को दिक्कतें होने लगी थी जिसके पचासी से अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया था। फिर इसके पश्चात सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से बायोमेट्रिक प्रक्रिया से ईकेवाईसी की प्रक्रिया को शुरू किया। जिसके लिए किसानों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड के माध्यम से बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाना होता था।

लेकिन जैसा कि हम जानते हैं बहुत से किसान कई बार अपने गांव या अपने क्षेत्र से बाहर कुछ समय के लिए रोजगार के लिए चले जाते हैं जिसकी वजह से कॉमन सर्विस सेंटर तक पहुंच पाना उनके लिए मुश्किल हो जा रहा था। इसके चलते फिर से सरकार ने एक बार किसानों की सुविधाओं को देखते हुए ओटीपी आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। दोस्तों ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात ही आप को आपकी 11वीं क़िस्त प्रदान की जाएगी। इसीलिए आपको जल्द से जल्द अपना ओटीपी आधारित ईकेवाईसी करवाना होगा। यह प्रक्रिया बेहद आसान है आप इसे आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से ही कर सकते हैं। दरअसल दोस्तों कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कॉमन सर्विस सेंटर्स पर किसानों की काफी भीड़ जमा हो सकती है। जोकि लोगों के लिए समस्या बन सकती है। ऐसे में किसानों को सहूलियत दी गई है कि वे घर बैठे अपना ईकेवाईसी करवा सकें।

पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी अपडेट ऑनलाइन 2022 अवलोकन (PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022 Overview)-

आर्टिकल PM Kisan Samman Nidhi KYC Update
योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana
लाभार्थी छोटे सीमांत किसान
Official Website https://www.pmkisan.gov.in/
CategoryGovernment Schemes

फिर से शुरू हुई OTP आधारित e KYC प्रक्रिया (PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022 process resumed)-

दोस्तों दरअसल कुछ समय पहले केंद्र सरकार की ओर से सभी किसानों के लिए जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया था। शुरू में ईकेवाईसी के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित ओटीपी प्रक्रिया के माध्यम से ईकेवाईसी शुरू की थी। शुरुआत में किसानों को इस तरीके से ईकेवाईसी करने में बहुत दिक्कत आ रही थी। जिसकी वजह से सरकार ने इसे अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया था। इसके पश्चात सरकार ने किसानों को बायोमेट्रिक ईकेवाईसी प्रक्रिया की सुविधा दी थी जिसके माध्यम से किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना ईकेवाईसी करवा सकते थे। लेकिन अचानक से सरकार ने फिर से ओटीपी आधारित केवल की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए किया गया है। किसान आसानी से घर बैठे हैं अपना ईकेवाईसी करवा सकेंगे।

e KYC की आखिरी तारीख क्या है? (What is the last date for PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022?)-

बहुत से लोगों के मन में सवाल किए केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि क्या है क्योंकि अब तक बहुत सारे लाभार्थी किसान को 11वीं क़िस्त मिलना शुरू हो चुकी है। किसानों को जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी कराना होगा। 200 सरकार की ओर से 31 मई 2022 को ई केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि के रूप में तय किया गया है। जिन किसानों ने अब तक अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया है वे किसान 30 मई से पहले अपना ई केवाईसी करवा ले।

पीएम ईकेवाईसी कैसे करें? (How To Do PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022?)-

अगर आपने भी अब तक अपना ही केवल कि नहीं करवाया है ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं, आपको हमारे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इकेवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब हम पेज पर आपको ईकेवाईसी के लिए एक लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने आधार नंबर से लिंक फोन नंबर को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात सर्च के बटन पर क्लिक करें। इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात फिर से आपके मोबाइल पर एक और ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्ज करते ही आपकी ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

e-KYC प्रोसेस Invalid होने पर करना होगा ये काम (This work will have to be done if the e-KYC process is invalid)-

लोग तो बहुत से किसान ऐसे हैं जो इस प्रक्रिया के माध्यम से जब अपना ईकेवाईसी करवाने जाते हैं तो उन्हें असफलता हासिल होती है। ऊपर बताए गए सब को फॉलो करने के पश्चात भी आपका ईकेवाईसी नहीं होता, तो आपके ई केवाईसी स्टेटस में Invalid लिखा हुआ दिखाई देगा। अगर ऐसी स्थिति बनती है तो आपको अपना ईकेवाईसी करवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर या आधार सेवा केंद्र में जाना होगा। इस तरीके से आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी अपडेट महत्वपूर्ण लिंक (PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Important Links)-

PM Kisan PortalClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Kisan Samman Nidhi KYC Update Online 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के यह केवाईसी के लिए नई प्रक्रिया क्या है? (What is the new process for this KYC of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी करवाने के लिए आपको फिर से पुरानी ओटीपी आधारित प्रकिया का सहारा लेना होगा। इसके बारे में हमने विस्तार से जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी की अंतिम तिथि क्या है? (What is the last date for eKYC under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई 2022 है।

Leave a Comment