PM Kisan 11th Installment Released: 11 वीं किस्त जारी, अभी चेक करें अपना नाम

PM Kisan yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक वरदान के समान है। भारतीय किसान सामान्यत आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं होते कि वह अपनी खेती को उन्नत स्तर पर ले जाने के लिए उसमें पैसा लगा सके। हमारे भारतीय किसान भाइयों के पास पैसों की कमी के कारण बहुत से संसाधन उपलब्ध नहीं होते। वर्तमान की केंद्र सरकार ने इन जरूरतों को समझते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। सरकार की इस पहल से किसानों को आर्थिक सहायता और आत्मविश्वास मिला है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की सहायता राशि प्रदान कर रही है। आज का हमारा यह आर्टिकल उन किसानों के लिए काफी जानकारी भरा है जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अपना पंजीकरण करवा रखा है।

जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीकरण करवा रखा है और अब तक उन्हें सरकार की तरफ से 10 किस्ते प्राप्त हो चुकी है, उन्हें अब अपना e KYC (ईकेवाईसी) करवाना अनिवार्य है। जल्दी ही सभी लाभार्थी किसानों के अकाउंट में ₹2000 की किस्त आने वाली है। किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना ईकेवाईसी करवाना बहुत अनिवार्य है। दोस्तों आपको यह भी बता दें कि जो किसान अपना ईकेवाईसी नहीं करवाएंगे उन्हें इस योजना के तहत मिलने वाली सभी सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी। ऐसे में समय रहते ऑनलाइन माध्यम से अपना ईकेवाईसी जरूर करवा लें। सरकार ने शुरुआत में ऑनलाइन ईकेवाईसी प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन कुछ ही समय बाद इस प्रक्रिया को अस्थायी रूप से रद्द कर दिया गया था। इसके बाद फिर से अब ऑनलाइन ईकेवाईसी प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। सभी किसान भाई प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

Pm kisan Yojana 11th kist released

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ३१ हज़ार करोड़ की धनराशि किसानों के खाते में सीधे तौर पर भेज दी है.

Ladli Laxmi Yojana 2.0
E Shram Card Registration Kaise Kare
E Shram Card Payment Status 2022

आज के इस लेख में हम आपको PM Kisan yojana (पीएम किसान योजना) और e-KYC से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करेंगे। PM Kisan yojana (पीएम किसान योजना) और e-KYC से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे। इस लेख में हम आपको बताएंगे PM Kisan yojana (पीएम किसान योजना) क्या है, PM Kisan yojana e KYC Ki Last Date Kya Hai, PM Kisan Yojana Ka e-KYC Kaise kare? इस तरह की सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए केवल आपको हमारे इस लेख के अंतिम शब्द तक हमारे साथ जुड़े रहना है।

PM Kisan yojana (पीएम किसान योजना)-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की समस्याओं को समझते हुए एक योजना की शुरुआत की जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के सीमांत छोटे किसानों को साल भर में ₹6000 की राशि 3 किस्तों में प्रदान करती है। यह एक प्रकार की सहायता राशि है जिसके माध्यम से किसान अपनी खेती में पैसा लगा सकते हैं या अपनी खेती के लिए जरूरी संसाधन खरीद सकते हैं। भारतीय किसानों की स्थिति इतनी खास नहीं होती कि वह अपने खेती में सुधार लाने के लिए उस पर पैसा लगा सके। इस समस्या को देखते हुए सरकार की यह पहल एक बहुत बड़ा क्रांतिकारी कार्य कर रही है।

देशभर में किसानों को अब तक 10 किस्तें प्राप्त हो चुके हैं अब किसान उनकी 11वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं। जिन किसानों ने अपना ईकेवाईसी करवा लिया है उन्हें उनकी 11वीं किस्त मिल भी चुकी है। वहीं जिन किसानों ने अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया है, उन्हें 22 मई 2022 तक अपना ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। जो किसान अंतिम तिथि तक अपना ईकेवाईसी नहीं करवाएंगे उन्हें इस योजना के तहत मिलने वाली सभी सुविधाएं रद्द कर दी जाएंगी। इसके साथ ही उन्हें 11वीं क़िस्त भी नहीं दी जाएगी। ऐसे में हमारा सभी किसान भाइयों को यह सुझाव है कि वे समय रहते ऑनलाइन प्रक्रिया का सहारा लेकर अपना ईकेवाईसी करवा ले। हमारे इस लेख में हमने ईकेवाईसी करने का पूरा तरीका बहुत सरल भाषा में बताया जिसके माध्यम से आप भी अपना ईकेवाईसी घर बैठे ही कर सकेंगे।

PM Kisan yojana Overview-

Scheme NamePM KISAN Yojana
 MinistryMinistry of Agriculture and Farmers Welfare
CategoryGovernment Schemes
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan yojana e KYC Ki Last Date Kya Hai (पीएम किसान की e-KYC की लास्ट डेट कब है?)-

किसानों के लिए 11वीं किस्त जारी करनी शुरू कर दी गई है। लेकिन 11वीं किस्त केवल उन्हीं किसानों को मिल रही है जिन्होंने अपना e-KYC करवा लिया है। इस वक्त सभी लाभार्थी किसानों के लिए e-KYC करवाना अनिवार्य है। पहले सरकार की ओर से ईकेवाईसी करवाने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तय की गई थी, लेकिन इस तिथि तक बहुत से किसान अपना ईकेवाईसी नहीं करवा पाए थे जिसके चलते इस की समय अवधि बढ़ा दी गई है। अब सभी लाभार्थी किसान 22 मई 2022 तक अपना ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

e-KYC करवाना है अनिवार्य-

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य क्यों है, तो दोस्तों आपको बता दें कि ईकेवाईसी करवाना प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों के लिए अनिवार्य है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी बने रहना चाहते हैं और 11वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका ईकेवाईसी करवाना बहुत अनिवार्य है। अगर आप अपना ईकेवाईसी नहीं करवाएंगे तो आपको इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभ रद्द कर दिए जाएंगे।

किसानों को ईकेवाईसी करवाने के लिए किसी तरह की मुश्किलों का सामना नहीं करना होगा। किसान भाई बेहद आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना ईकेवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान योजना के पोर्टल पर विजिट करना होगा। आपको बता दें कि कुछ समय पहले सरकार की ओर से ऑनलाइन ईकेवाईसी शुरू की गई थी, जिसमें किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। जिसके चलते अस्थाई रूप से इस ईकेवाईसी व्यवस्था को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन फिर से सरकार ने अब ऑनलाइन ईकेवाईसी व्यवस्था को शुरू कर दिया है।

PM Kisan Yojana Ka e-KYC Kaise kare (पीएम किसान योजना में e-KYC कैसे करें?)-

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है और आपने अब तक अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया है, तो आपको 11वीं किस्त पाने के लिए जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी करवा लेना चाहिए। आप घर बैठे हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना ईकेवाईसी कर सकते हैं।

  • ई केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से पीएम किसान का ऑफिशल पोर्टल ओपन करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • पोर्टल के होम पेज पर आपको राइट साइड पर कुछ टेप्स दिखाई देंगे। जहां आपको e-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको ई केवाईसी फॉर्म में मांगी गई अपनी सभी जानकारियां भरनी होगी।
  • इसके पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। आपकी ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • यदि आप इस प्रक्रिया के माध्यम से अपना ईकेवाईसी नहीं कर पाते हैं, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक प्रक्रिया के माध्यम से ईकेवाईसी भी करवा सकते हैं।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Kisan yojana पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

पीएम किसान का केवाईसी कैसे करें?

ईकेवाईसी करवाने के लिए किसानों को पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा। इसके पश्चात आगे की पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर विस्तार से बताई है।

पीएम किसान ई केवाईसी क्या है?

पीएम किसान योजना के तहत सभी किसानों को अपना e-KYC करवाना अनिवार्य है। ईकेवाईसी करवाने के बाद ही किसानों को इस योजना के सभी लाभ आगे प्राप्त होंगे।

Leave a Comment